You are currently viewing Protein rich vegetables: पालक से ज्यादा प्रोटीन देती है हरी मटर, देखें प्रोटीन से भरपूर 5 जबरदस्त सब्जियां
Protein rich vegetables

Protein rich vegetables: पालक से ज्यादा प्रोटीन देती है हरी मटर, देखें प्रोटीन से भरपूर 5 जबरदस्त सब्जियां

  • Post category:Food
  • Post author:
  • Reading time:1 mins read

Protein rich vegetables in India: भारत में प्रोटीन को लेकर काफी भ्रांतियां फैली हुई है. जैसे कि शाकाहारी खाने से प्रोटीन प्राप्त करना बहुत मुश्किल है. लेकिन ऐसा नहीं है, वेजिटेरियन फूड्स में सिर्फ सब्जियां भी जरूरी प्रोटीन दे सकती हैं. इसके साथ ही आपको जानकर हैरानी होगी कि हम हरी मटर खाकर पालक से ज्यादा प्रोटीन प्राप्त कर सकते हैं. आइए, प्रोटीन से भरपूर 5 सब्जियों के बारे में जानते हैं. जैसे-

1. हरी मटर
बहुत कम लोग हरी मटर के फायदों (benefits of green peas) के बारे में जानते हैं. हरी मटर खाकर पालक से ज्यादा प्रोटीन प्राप्त किया जा सकता है. यह एक बेहतरीन हाई प्रोटीन रिच वेजिटेबल है. प्रोटीन के अलावा, हरी मटर खाने से कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, जिंक, कॉपर, फॉस्फोरस आदि भी प्राप्त होता है. इसके साथ ही हरी मटर एक फाइबर से भरपूर फूड (fiber rich foods) भी है.

2. High protein foods: हाक साग
पालक से ज्यादा हाक साग भी प्रोटीन से भरपूर हरी सब्जी है. हाक साग को अंग्रेजी में collard greens कहा जाता है, जिसकी खेती भारत में कश्मीर में होती है. हाक साग फाइबर (fiber rich foods), फोलेट और विटामिन बी का बेहतरीन स्त्रोत है, जो कि दिमाग और शरीर को हेल्दी बनाता है.

3. पालक
प्रोटीन से भरपूर सब्जियों में अब बारी पालक की आती है. पालक एक सुपरफूड है, जो प्रोटीन की भारी मात्रा देता है. इसके अलावा, पालक का सेवन करके फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, विटामिन बी-6, फोलेट, आयरन (Iron rich foods) जैसे अन्य पोषक तत्व भी प्राप्त किए जा सकते हैं.

4. Protein rich foods for vegetarian: शतावरी
आयुर्वेद में शतावरी एक जबरदस्त जड़ी-बूटी है, लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि हिमाचल प्रदेश में उगाई जाने वाली ये फसल सब्जी के रूप में भी खाई जा सकती है. यह प्रोटीन का शानदार शाकाहारी सोर्स है, जो पेट में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाने और पोटैशियम देने में मदद करती है.

5. कॉर्न
सर्दियों में सड़क किनारे भूने जा रहे भुट्टे का स्वाद कौन नहीं लेना चाहेगा और अब इस स्वाद को लेने की एक वाजिब वजह आपके पास है. दरअसल, भुट्टे के दानों में भरपूर फाइबर के साथ प्रोटीन भी मौजूद होता है. बस ध्यान रखें कि यह हाई कैलोरी फूड है, जिसके कारण आपको ज्यादा मेहनत करके कैलोरी बर्न करनी पड़ सकती है.

Leave a Reply